Preventive Maintenance and Daily A Check of DG {Hindi}
आज की पोस्ट DG के Preventive Maintenance और DG को चलाने से पहले जो बातें ध्यान में रखनी होती है इन सबके बारे में, DG की Preventive Maintenance या ये जो भी पॉइंट्स हैं ये सब इसी लिए देखे और किये जाते हैं ताकि DG की इस्तेमाल करते समय कोई दिक्कत ना आये।
यहाँ हम Preventive Maintenance के बारे में बात करें तो ये इसी लिये की जाती है कि आने वाले किसी बजी Break Down से बचा जा सके या Break Down के खतरे को कम से कम किया जा सके। तो इस सब के बारे में अच्छे से जानने के लिए हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ें।
Check Points Before DG Start
- Check Fuel Level
- Battery Voltage
- Battery Terminal
- Lubricant Oil Level
- V - Belt
- Coolant Level
- Air Filter
- Water Separator Filter
Check Fuel Level
DG का ईंधन अगर टैंक में कम बचा हुआ है तो पहले हमने उसको भरना होगा, अगर आधे के आस पास है तो हम
DG को चालू कर सकते हैं
|
Battery Voltage |
Battery Voltage
DG को चालू करने से पहले
Battery Voltage देखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि
DG को
Self Starting में इसका सबसे बड़ा किरदार होता है। अगर
Battery Voltage पूरा या इसको चालू करने लायक नही होगा तो
DG चालू नही हो पायेगा।
Battery Voltage हम
Multi Meter से चेक करते हैं। जब हम
Battery Voltage को चेक करते हैं तो कम से कम 13 Volt आना चाहिए जोकि फुल चार्ज होने पे दिखता है। 12 Volt भी चल जाएगा लेकिन 12 Volt होने पे एक बार
Gravity जरूर चेक करें क्योंकि Gravity जब कम हो जाती है या
Battery में कोई और खराबी हो तो उसका
Voltage कम हो जाता है। वैसे ये फुल चार्ज में 12 Volt से ज्यादा ही होता है।
|
Battery Gravity |
Battery Gravity
Battery Volt 12 से कम है तो इसका Gravity बढ़ाने की जरूरत है तो इसके लिए हम इसमे Distill Water डाल सकते हैं, ताकि Gravity बनी रहे। Gravity को हम Hydrometer से मापते है जोकि 1250 से 1300 के बीच मे होना चाहिए।
|
Battery Terminal |
Battery Terminal
अगर
Battery की
Voltage और
Gravity फुल है लेकिन उसके
Terminal ढीले हैं तो
DG Self Start नही हो पायेगा। क्योंकि
Terminal ढीले के कारण
Sparking हो सकती है जिससे आग लगने या
Battery के खराब होने का खतरा बना रहता है। साथ ही
Battery के
Terminal पे किसी भी प्रकार का
Corrosion नही होना चाहिए।
Corrosion होने के कारण
Battery Terminal ढीले हो सकते हैं या फिर
Battery का
DG से संपर्क भी टूट सकता है।
Battery Terminal को
Corrosion यानी जंग से बचाने के लिए उसपे
Petroliyam Jelly लगाते है ताकि किसी भी प्रकार का
Corrosion ना हो और इसका संपर्क अच्छे से बना रहे। अगर किसी भी कारण से
Battery Terminal पे
Corrosion आ भी जाता है तो हम उसपे उबलता हुआ पानी डालके इसकी सफाई कर सकते है और साफ करने के बाद
Terminal को अच्छे से टाइट करके उसपे
Petroliyam Jelly लगा सकते हैं।
Related Posts:- CT vs PT | Difference between CT and PT [हिंदी]Types of fire and fire extinguishers | आग और अग्निशमक के प्रकारHow to Calculate Rating of Transformer in kVA? (Single Phase and Three Phase) |
Lubricant Oil Level |
Lubricant Oil Level
DG के इंजन में जो तेल डाला जाता है उसका भी हमे घ्यान रखना होता है। इसका स्तर देखने के लिए जहां से तेल डालते हैं वहाँ एक स्ट्रिप दी होती है जिसपे
Low, Medium और
Full के निशान बने होते हैं। इसमे तेल का स्तर
Low से नीचे और Full से ऊपर नही होना चाहिए। तेल का स्तर अगर कम होगा तो प्रेसर भी कम होगा और ज्यादा होगा तो प्रेसर भी ज्यादा हो जाएगा। ज्यादा केस में इसका स्तर कम ही मिलता है इसमें ज्यादा होने के चांस तब होते है जब आपने
B Check किया हो। इसको देखने के लिये आपको
DG जब स्टॉप हो जाये उसके कुछ देर बाद देखना चाहिए।
|
V - Belt |
V - Belt
जो बेल्ट Radiator से जुड़ी रहती है उसको
V - Belt कहते हैं ये
Cooling से जुड़ा है तो इसी लिए बेल्ट भी टाइट होनी चाहिए। बेल्ट अगर ढीली हो या उसमे दरारें हो तो वो टूट भी सकती है, इसी लिए इसे भी
DG चलाने से पहले ही देख लेना चाहिए। अगर
DG चलाने के बाद बेल्ट टूटती है तो
DG Over Heat हो जाएगा जिस से
DG बंद होने के साथ साथ उसके इंजिन में खराबी भी आ सकती है
|
Coolant Level |
Coolant Level
Coolant का स्तर भी
DG में फुल रहना चाहिए,
Coolant इसमे
Premix आते है या फिर पानी वाले होते हैं। आजकल ज्यादातर
Premix ही आते हैं जिनमे आपको पानी नही डालना होता।
|
Air Filter |
Air Filter
Air Filter भी साफ होना जरूरी है, इसका जो इंडिकेटर होता है उसमें लाल रंग नही आना चाहिए, अगर इसमे लाल रंग आ रहा है तो उसका मतलब
Air Filter जाम हो गया है या फिर फट चुका है। अगर ऐसा है तो हमे
Air Filter बदलना होगा। इसीलिए आप पहले
Air Filter भी चेक करना चाहिए।
|
Water Separator Filter |
Water Separator Filter
Water Separator Filter इसके ईंधन में मिले हुए पानी को अलग करने का काम करता है अगर
Water Separator में पानी भर गया है तो हमे इसके नीचे लगे ढक्कन को खोल के इसको खाली कर देना चाहिए। जब ईंधन में किसी भी कारण पानी मिल जाता है या नमी आ जाती है तब ये काम आता है ज्यादातर बारिश के मौसम में ऐसा होता है। तो
Water Separator ईंधन से पानी को
Filter करने ईंधन को आगे इंजिन को दे देता है।
तो ऊपर दिए गए ये सारे वो पॉइंट्स हैं जो Preventive Maintenance और Daily A Check के अंदर आते हैं। अगर इनमे से सारे के सारे पॉइंट्स सही है तो आप DG चालू कर सकते हैं बिना किसी भी परेशानी को साथ ही DG चलने के बाद भी कोई दिक्कत आने की संभावना नही रहती। अगर इनमे से एक भी पॉइंट सही नही हुआ तो DG में खराबी आपने की बहुत ही संभावना होती है इसीलिए DG को चालू करने से पहले ये सब एक बार जरूर देखलेने चाहिएं।
Post a Comment