AC के Evaporator Coil ऊपर Frost यानी बर्फ क्यों जमती है। Why frost accumulated on AC Evaporator

Why frost accumulated on AC Evaporator
Air Conditioner

AC के Evaporator Coil ऊपर Frost यानी बर्फ क्यों जमती है। अभी हम देखेंगे Evaporator Coil ऊपर Frost यानी बर्फ जमने के मुख्य कारण क्या हैं।


1. In Sufficient Air Flow - मतलब हवा का बहाव कम होना।


2. System Under Charged - सिस्टम के अंदर Refrigerant का कम होना।


3. Low Thermostat Setting - Thermostat को कम तापमान पे सेट करना।


Less Heat Load / Low Ambiente Temperature - कमरे के ज्यादा गर्मी ना होना या वातारण का तापमान ज्यादा ना होना।


4. Mechanical Failure




इन सभी कारणों को अधिक विस्तार से जानने से पहले हम बेसिक Thermodynamics Law के बारे में थोड़ा जानेगें। ये Law कहता है जब भी दबाव बढ़ता है तो तापमान भी बढ़ता है और जब भी दबाव घटता है तो तापमान भी घटता है।
तो अब Evaporator Coil ऊपर Frost यानी बर्फ जमने का कारणों को विस्तार से जानते हैं।


In Sufficient Air Flow 

इसमे भी कुछ कारण है जिनसे हवा का बहाव कम होता है।

Air Filter Clogged

यहाँ cooling coil से पहले air filter लगा होता है जब इसमे धूल या मिट्टी भर जाती है तो ये रुक जाता है अब मानते है इस Evaporator के blower की क्षमता 100 CFM है तो ये 100 CFM हवा खीचने के साथ साथ 100 BTU की गर्मी भी इसमें से जा रही है अब मानते है फिल्टर 50% ब्लॉक हो गया है तो जो हवा ब्लोअर के द्वारा खिंची जा रही थी वो भी आधी होके 50 CFM रह जायेगी, अगर हवा कम जाएगी तो गर्मी भी कम होके 50 BTU ही cooling coil के संपर्क में आएगी तो इसी कारण Evaporator का तापमान भी कम हो जाएगा तो Thermodynamics Law के कारण इसका दबाव भी कम हो जाएगा।

अब हम मानते हैं AC में R-410 Refrigerant है। जिसका Suction Pressure लगभग 120 psig होता हैं और तापमान 4.4℃ होता है। अब Evaporator coil पे कम गर्मी आएगी तो मानते है इसका दबाव 120 से कम होके 100 psig जो गया Evaporator coil का तापमान 0℃ तक गिर सकता है और जब Evaporator coil का तापमान 0℃ तक चला जाए तो Evaporator coil पे जो भी Condensed Water होता है वो ठंडा होके जम जाता है


Evaporator coil Clogged

Evaporator coil Clogged होने पे इसमे Refrigerant एक ही जगह रुक जाता है जिसके कारण वो गर्मी के संपर्क में नही आ पाता तो उसका तापमान 0℃ होने के कारण फिर से उसी प्रकार बर्फ जैम जाती है जैसा पहले पॉइंट में बताया गया था।


Blower Blade Clogged

Blower Blade Clogged ब्लॉक हो जाने के कारण Blower ज्यादा हवा नही खिंच पता है तो ज्यादा हवा ना खिंच पाने के कारण फिर से Evaporator coil पे हवा का बहाव कम हो जाता है जिसके कारण Evaporator coil कम गर्मी आती है और इसका तापमान कम हो जाता है जैसा कि हमने पहले पॉइंट में बताया था और इसी कारण इसपे बर्फ जम जाती है।



Low Blower Speed

बहुत बार Blower की रफ्तार कम होने के कारण भी ऐसा होता है। ब्लोअर की रफ्तार इसके बेरिंग, कैपेसिटर, बेल्ट, या वाइंडिंग के खराब होने का कारण भी कम हो जाती है जिसका परिणाम फिर से Evaporator coil पे बर्फ के रूप में सामने आता है।


Related Posts :-

  1. What Is The Use Of Neutral In The 3 Phase Ac Motor
  2. Preventive Maintenance and Daily A Check of DG {Hindi}
  3. Why is transformer neutral connected to earth

System Under Charged

सिस्टम के अंदर Refrigerant का कम होना, जाब भी सिस्टम में Refrigerant होने के कारण इसका दबाव कम हो जाएगा साथ ही दबाव कम होने से तापमान में गिरावट आएगी और फिर से वही सब परिक्रिया होगी जोकि पहले पॉइंट्स में बताई गयी है



Low Thermostat Setting

सिर्फ Thermostat की सेटिंग को कम तापमान पे सेट करने से बर्फ नही जमती कभी कभी Low Thermostat Setting के साथ साथ Air Flow कम होना या कमरे में थोड़ी बहुत कम गर्मी होने का जो मेल होता है उसके कारण भी Evaporator coil पे बर्फ जैम जाती है।


Less Heat Load / Low Ambiente Temperature

कमरे के ज्यादा गर्मी ना होना जैसे जब कमरे में बहुत कम लोग हो तो वह ज्यादा ठंड की जरूरत नही होती या वातारण का तापमान ज्यादा ना होना जैसेकि किसी किसी जगह दिन में वातावरण का तापमान ज्यादा होता है लेकिन रात में वहां का तापमान कम हो जाता है तो Evaporator पे कम गर्मी आती है जिस से इसका लोड बहुत कम हो जाता है और इसी कारण फिर से इसका दबाव कम होने से तापमान कम हो जाता है जिस से Evaporator Coil पे बर्फ जैम जाती है।


Mechanical Failure

Mechanical Failure में नीचे दी गयी 3 बातें होती हैं।


Refrigerant Line Pinched

अगर कही से Refrigerant Line खराब हो जाये, मुड़ जाए, पिचक या दब जाए या ब्लॉक हो जाये।

Capillary Tube Partially Clogged

Capillary Tube में कुछ गंदगी या कोई और अन्य किसी भी प्रकार का कोई कण आ जाये।


Filter Dryer Partially Clogged

Filter Dryer के थोड़ा बहुत ब्लॉक होने के कारण भी Evaporator Coil पे बर्फ जम जाती है।

Conclusion / निष्कर्ष

तो ऊपर जो भी बताया गया है उसका निष्कर्ष ये ही निकलता है जैसा कि हमने Thermodynamics Law के बारे में बताया था कि जब भी दबाव बढ़ता है तो तापमान भी बढ़ता है और जब भी दबाव घटता है तो तापमान भी घटता है। तो ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स में किसी का किसी कारण से हर बार Pressure यानी दबाव कम होता है जिससे तापमान में भी गिरावट आती है तो इसी कारण Evaporator coil पे जो भी Condensed Water होता है वो ठंडा होके जम जाता है

0/Post a Comment/Comments

Stay Conneted